Typingtop - टाइपिंग टेस्ट टूल, 10 उंगलियों से टाइपिंग का अभ्यास करें

मुफ़्त और ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट के माध्यम से, आप आसानी से अपनी वर्तमान टाइपिंग गति (तेज़, धीमी या औसत) निर्धारित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि दूसरों के साथ अपने परीक्षा परिणामों की तुलना करके देख सकते हैं कि आपके पास कितनी क्षमता है।

 

1. आपको टाइपिंग टेस्ट क्यों देना चाहिए?

टाइपिंग टेस्ट उपयोगकर्ताओं को उनकी वर्तमान क्षमताओं का बेहतर आकलन करने और अलग-अलग समय पर उनके टाइपिंग गति परीक्षण परिणामों की तुलना करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वहां से विचार करें कि आपको प्रति दिन 10 अंगुलियों को टाइप करने के लिए कितने घंटे अभ्यास करना चाहिए।

आपके टाइपिंग स्पीड टेस्ट के परिणाम तीन मानदंडों पर आधारित होते हैं: जितने शब्द आप प्रति मिनट टाइप कर सकते हैं (WPM के रूप में जाना जाता है), आपके द्वारा की गई गलतियों की संख्या, और आपके समायोजित शब्द प्रति मिनट।

 

2. क्या WPM को तेज टाइपिंग टेस्ट माना जाता है?

टाइपिंग स्पीड टेस्ट के परिणामों की गणना निम्न के अनुसार की जाती है:

- सीपीएम (प्रति मिनट वर्ण): प्रति मिनट टाइप किए गए वर्णों की संख्या।

- WPM (शब्द प्रति मिनट): प्रति मिनट टाइप किए गए शब्दों की संख्या।

 

टाइपिंग टेस्ट को निम्नानुसार वर्गीकृत किया गया था:

- कम टाइपिंग स्पीड टेस्ट: 60 WPM से कम।

- औसत टाइपिंग स्पीड टेस्ट: 60 से 100 WPM तक।

- हाई टाइपिंग स्पीड टेस्ट: 100 WPM से 140 WPM तक।

- पेशेवर टाइपिंग स्पीड टेस्ट: 140 WPM से अधिक।

 

3. किन नौकरियों के लिए अक्सर टाइपिंग टेस्ट की आवश्यकता होती है?

वर्ड प्रोसेसिंग से संबंधित क्षेत्रों जैसे संपादकों, अनुवादकों, प्रशासनिक कर्मचारियों और डेटा प्रविष्टि से संबंधित नौकरियों में टाइपिंग स्पीड टेस्ट अनिवार्य हैं।

 

4. 10 अंगुलियों से प्रभावी ढंग से टाइपिंग का अभ्यास कैसे करें?

यदि टाइपिंग टेस्ट के परिणाम 60 WPM (कम टाइपिंग स्पीड) से कम हैं, तो आपको अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए रोजाना 10 अंगुलियों को टाइप करने का अभ्यास करना चाहिए। यहां आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स दिए गए हैं:

 

4.1. उचित कीबोर्ड फिंगर पोजिशनिंग

अपनी 10-उंगली टाइपिंग का अभ्यास करते समय, उचित हैंड प्लेसमेंट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। आरंभ करने के लिए, अपनी उंगलियों को होम रो कीज़ (बाएं उंगलियां ए, एस, डी, और एफ कीज़ पर रखें; और जे, के, एल, और; कीज़ पर दाहिना हाथ) और दोनों अंगूठे हिट करने के लिए रखें। स्पेसबार।

10-उंगली टाइपिंग का अभ्यास करने से पहले ये सम्मेलन आपको कीबोर्ड से परिचित होने में मदद करते हैं। जैसे-जैसे आप कीबोर्ड से अधिक अनुभवी और परिचित होते जाते हैं, आप इस शुरुआती स्थिति के विभिन्न रूपों के साथ प्रयोग कर सकते हैं, जब तक कि यह सबसे आरामदायक और स्वाभाविक लगता है।

 

4.2. कीबोर्ड को नीचे की ओर न देखें

10-उंगली से टाइपिंग का अभ्यास करते समय कीबोर्ड को नीचे देखने के बजाय, स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करें। हालांकि यह पहली बार में मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने अभी तक चाबियों की सटीक स्थिति में महारत हासिल नहीं की है। हालांकि, स्क्रीन को देखने से आपकी सटीकता और भी बेहतर हो जाएगी, और 10-उंगली टाइपिंग का अभ्यास करते समय आप आसानी से अपनी वर्तनी की गलतियों का पता लगा सकते हैं। आप प्रमुख पदों को याद रखना भी शुरू कर देंगे, ताकि आप अभ्यास के दौरान अधिक तेज़ी से टाइप कर सकें।

 

4.3. सही टाइपिंग पोस्चर

एक सीधी स्थिति में बैठकर, कंप्यूटर का सामना करना, 10 अंगुलियों को टाइप करने का अभ्यास करना आसान बना देगा। सबसे आरामदायक मुद्रा के लिए भी:

- कोहनी को समकोण पर मोड़ें।

- कंप्यूटर स्क्रीन से 45-75 सेमी की दूरी बनाकर रखें।

- अपनी कलाइयों को थोड़ा ऊपर उठाएं।

 

4.4. रोजाना 10 अंगुलियां टाइप करने का अभ्यास करें

10-उंगली टाइपिंग क्षमता के साथ-साथ टाइपिंग टेस्ट के परिणामों में सुधार करने के लिए, आपको हर दिन अभ्यास करने की आवश्यकता है। टाइपिंग स्पीड का अभ्यास और परीक्षण करने के लिए कई मुफ्त वेबसाइटें हैं जैसे कि Joboko.com, Typing Academy, TypingClub, और How To Type। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन टाइपिंग अभ्यासों का अभ्यास करने के लिए समय निकालें।